कैसे सुरक्षित रखें अपना पासवर्ड, जानिये सुन्दर पिचाई के अनुसार

कैसे सुरक्षित रखें अपना पासवर्ड, जानिये सुन्दर पिचाई के अनुसार

Tecnology Knowledge: बीबीसी के साथ इंटरव्यू में  गूगल के सीईओ और भारतीय मूल के सुंदर पिचाई ने कहते  है कि new generation को tecnology सीखना और जिम्मेदार रहना जरूरी है। आगे चलकर यह हमारी जिंदगी महत्वपूर्ण हिस्सा बननेवाला है। सुंदर पिचाई जी ने  आगे यह भी कहा कि हमें हमेशा tecnology को लेकर डराया गया है, लेकिन यह नुकसानदेह नहीं है। पिचाई से यह सवाल पूछा गया कि वो अपने बच्चों को कितने समय तक स्क्रीन के सामने रहने का और फोन या दूसरे गैजेट चलाने का समय देते हैं तो इसके जवाब में उन्होंने कहा कि गैजेट के साथ समय बिताने का फैसला व्यक्तिगत होता है, वो इसमें रोक-टोक नहीं करते हैं।

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई बीबीसी के साथ बातचीत कर रहे थे, जब उन्होंने ये बातें कहीं। उन्होंने इस इंटरव्यू में गैजेट्स से जुड़ी अपनी आदतों के बारे में बताया। आमतौर पर ऐसे दिग्गजों की आदतें हमें बहुत कुछ सिखाती हैं। इस लिए इन आदतों के बारे में जानना आपके लिए भी जरूरी है।

पासवर्ड बदलने पर क्या बोले

सुंदर पिचाई से जब यह पूछा गया कि वह अपना पासवर्ड कितने समय में बदलते हैं, तो उन्होंने कहा कि वह अपना पासवर्ड बार-बार नहीं बदलते। इसकी बजाय सेफ्टी के लिए उन्होंने टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन अपनाने की सलाह दी है। इससे कई तरह की सिक्योरिटी मिलती है और बार-बार पासवर्ड बदलने पर आप या तो पासवर्ड भूल जाते हैं या फिर कन्यफ्यूज हो जाते हैं कि अभी आपने कौन सा पासवर्ड लगा रखा है।

सुंदर पिचाई अलग -अलग फोन रखने के शौक़ीन 

सुंदर पिचाई के पास कितने फोन हैं। इस सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि वो 20 ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि हर फोन का इस्तेमाल अलग काम के लिए होता है। उन्होने कहा "मैं लगातार फोन बदल देता हूं और नये-नये फोन आजमाता रहता हूं, और समय-समय पर इनकी टेस्टिंग करता रहता हूं।"

AI पर पिचाई के विचार 

सुंदर पिचाई ने Artificial Intelligence के बारे में कहा कि यह tecnology सबसे महत्वपूर्ण और क्रांतिकारी tecnology है, जिसे इंसानों ने बनाया है। इसकी तुलना बिजली या इंटरनेट जैसे आविष्कारों से की जा सकती है, लेकिन कई  बार यह इससे भी ज्यादा important लगता है।