IPL 2021: BCCI ने UAE में IPL के 14वें संस्करण को फिर से शुरू होने की पुष्टि की

IPL 2021:IPL के 14वें संस्करण के 31 मैचो के मुकाबले UAE में

IPL 2021: BCCI ने UAE में IPL के 14वें संस्करण को  फिर से शुरू होने की पुष्टि की
IPL 2021:IPL के 14वें संस्करण के 31 मैचो के मुकाबले UAE में

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन के बचे हुए मुकाबले UAE में खेले जाएंगे. ये फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI) की शनिवार को हुई विशेष आम बैठक (SGM) में लिया गया. टूर्नामेंट का आयोजन सितंबर-अक्टूबर में होगा. 

IPL के 14वें संस्करण की स्थिति 

  • दिल्ली कैपिटल्स 8 मैचों में 6 जीत के साथ पहले स्थान पर
  • चेन्नई सुपर किंग्स 5 मैचों में जीत के साथ दूसरे नंबर पर
  • विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी को भी 5 मैचों में जीत के साथ तीसरे स्थान पर

बता दे की IPL के 14वें संस्करण के 31 मैच खेले जाने बाकी हैं. ये सभी मुकाबले UAE में होंगे. हालांकि तारीख की घोषणा BCCI ने नहीं की है. कई टीमों में कोरोना के केस सामने आने के बाद आईपीएल-14 को 4 मई को टाल दिया गया था. 2 मई तक कुल 29 मुकाबले खेले गए थे. 

BCCI की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, सितंबर-अक्टूबर में भारत में मॉनसून को देखते हुए IPL-14 के बचे मैचों को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में कराने का फैसला लिया गया है. ये निर्णय विशेष आम बैठक (SGM) में लिया गया, जहां सदस्यों ने सर्वसम्मति से IPL को फिर से शुरू करने पर सहमति व्यक्त की.

IPL के 18 से 20 सितंबर के बीच फिर से शुरू होने और 10 अक्टूबर को समाप्त होने की उम्मीद है. फाइनल सहित 4  प्ले-ऑफ मैच (दो क्वालिफायर, एक एलिमिनेटर) के अलावा 10 डबल-हेडर (एक दिन में दो मुकाबले) और 7 सिंगल हेडर (एक दिन में एक मैच) की उम्मीद की जा रही हैं.

IPL-14 संस्करण UAE में क्यों ?

पिछले साल यूएई ने IPL के 13वें सीजन की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी. UAE में तीन प्रमुख स्टेडियम हैं. 1) शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम (अबु धाबी), 2) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम 3)  शारजाह क्रिकेट स्टेडियम. इन तीनों स्टेडियम की दूरी आपस में ज्यादा नहीं है, ऐसे में यात्रा करने का समय भी बचता है और बायो-बबल तैयार करना भी आसान रहता है.

टी20 वर्ल्ड कप 2021

बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 की मेजबानी भारत को मिली है. हालांकि कोविड महामारी के कारण इसे भारत से बाहर कराने की चर्चा चल रही है, लेकिन BCCI की कोशिश है कि टी20 विश्वकप भारत में हो. भारत में होने वाला टी20 वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा. इसका फाइनल 14 नवंबर को निर्धारित किया गया है. 

BCCI ने टी20 कप के लिए मांगा समय

टी20 वर्ल्ड कप के लिए BCCI ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) से समय मांगा है. बैठक में BCCI ने फैसला किया है कि टी20 विश्व कप की मेजबानी पर अंतिम निर्णय लेने से पहले उसे कुछ और समय लगेगा.