जानिए कब ताजमहल के आकार से तीन गुना एस्टेरॉयड धरती के पास से होकर गुजरेगी

जानिए कब ताजमहल के आकार से तीन गुना एस्टेरॉयड धरती के पास से होकर गुजरेगी

 NASA के वैज्ञानिकों के द्वारा धरती की ओर एक giant asteroid तेज गति से बढ़ रहा है और संभावना जताई जा रही है कि यह एस्टेरॉयड 24 जुलाई को हमारी धरती के नजदीक से गुजरेगा। खगोल वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड का नाम "2008 Go20" रखा है। 

स्टेडियम के आकार का होगा एस्टेरोइड

यह एस्टेरॉयड एक स्टेडियम के आकार या ताजमहल के आकार से तीन गुना होने का संभावना है। NASA के वैज्ञानिकों ने बताया है कि एस्टेरॉयड 18,000 मील प्रति घंटे की गति से धरती की ओर लगातार बढ़ रहा है। इसकी रफ्तार औसतन 8 किलोमीटर प्रति सेकंड है। इतनी तेज गति के कारण अपने रास्ते में आने वाली सभी चीजों को यह बुरी तरह से नष्ट कर सकता है।

नासा के नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट के डेटाबेस के मुताबिक इस asteroid व्यास 220 मीटर है और यह धरती से करीब 28,70,847,607 किमी की दूरी से उड़ान भरेगा। यह दूरी पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी के लगभग आठ गुना है। नासा के वैज्ञानिकों ने बताया है कि यह क्षुद्रग्रह सुरक्षित रूप से पृथ्वी के पास से गुजरेगा। वैज्ञानिकों ने ‘2008 Go20’ की कक्षा को "अपोलो" के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इस श्रेणी में सबसे खतरनाक क्षुद्रग्रह को रखा जाता है और अपोलो श्रेणी का क्षुद्रग्रह कहलाता है, जिसकी पृथ्वी के पास की कक्षा है। यह एस्टेरॉयड 1862 के अपोलो एस्टेरॉयड से मिलता जुलता है, जिसकी खोज जर्मन खगोलशास्त्री कार्ल रेनमुथ ने की थी

धरती से टकराने की संभावना  बेहद कम

नासा की वेबसाइट पर इस asteroid का ऑर्बिट व्यूअर भी दिया गया है और इसके धरती से टकराने की आशंका बेहद कम है। गौरतलब है कि asteroid सौर मंडल के गठन के दौरान अंतरिक्ष में फैले हुए टुकड़े या मलबे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब धरती के पास से कोई एस्टेरॉयड गुजर रहा है। इससे पहले सितंबर 2020 में, 2020 QL नामक एक क्षुद्रग्रह पृथ्वी के पास से गुजरा। यह एस्टेरॉयड ‘2008 Go20’ 24 जुलाई को पूर्वी समय के 3:35 बजे पृथ्वी के पास से गुजरेगा, जो भारतीय मानक समय रविवार सुबह 1:05 बजे है।