इन बातो से समझिये की आपका स्मार्टफोन हैक हो चुका है , जानिए क्या है हैकिंग से बचने के उपाय

इन बातो से समझिये की आपका  स्मार्टफोन हैक हो चुका है , जानिए   क्या है  हैकिंग से बचने  के उपाय

फ़ोन सेफ्टी : Pegasus spyware  के कारण  लोग अपने फोन की सुरक्षा को लेकर चिंतित हो गए हैं। यहsoftwere बिना यूजर की परमिशन के फोन में install हो जाता है और उसे हैक कर लेता है। हैक होने के बाद फोन सामान्य तरीके से काम करना बंद कर देता है और उसमें तरह-तरह की problems आनी शुरू हो जाती है। ऐसे में हम यह मान लेते हैं कि फोन पुराना होने की वजह से या किसी दूसरी खराबी की वजह से ये problems आ रही हैं। जबकि कई बार फोन हैक होने के बाद ये problems आती हैं। यहां हम इन्हीं लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपका फोन हैक तो नहीं हुआ है।

smartphone की गति स्लो होना 

जब भी आप नया स्मार्टफोन लेते हैं वह बहुत तेज और स्मूथ चलता है, लेकिन समय के साथ इसकी स्पीड धीमी होती जाती है। कभी कभार ऐसा भी होता है, जब अचानक आपका फोन बहुत धीमे चलने लगता है और रुक-रुक कर काम करता है। अगर आपका फोन भी ऐसा कर रहा है तो समझिए उसके बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर आ चुका है।

मोबाइल डेटा जल्दी ख़त्म होना

अगर आपके फोन में अचानक डेटा खर्च बढ़ गया है और आम दिनों से ज्यादा डेटा खर्च हो रहा है तो पूरी संभावना है कि आपके फोन में स्पाई सॉफ्टवेयर या टूल मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हों क्योंकि ये एप इंटरनेट के जरिये ही आपकी एक्टिविटी ट्रैक करते हैं।

फोन की बैटरी तेजी से खत्म होने लगे

स्पाई ऐप या स्पाई टूल आपके फोन की बैटरी का भी इस्तेमाल करते हैं। इसलिए जैसे ही आपके फोन में ये सॉफ्टवेयर आते हैं, वैसे ही आपकी बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। हालांकि बैकग्राउंड में ज्यादा एप रहने से भी ऐसा होता है।

बिना डाउनलोड किए एप इंस्टॉल होना 

अगर आपको अपने फोन में ऐसा कोई एप दिखता है, जो पहले नहीं था और अब आ गया है और आपने उसे डाउनलोड भी नहीं किया है तो संभव है कि हैकर्स ने आपके फोन में वह एप जासूसी के लिए इंस्टॉल किया हो। उसे तुरंत डिलीट कर दें।

फोन का गर्म होना

लंबे समय तक गेम खेलने या दूसरा काम करने से फोन गर्म होते हैं। चार्जिंग के दौरान भी कई फोन गर्म होते हैं, लेकिन अगर थोड़ी देर इस्तेमाल करने पर ही आपका फोन गर्म होने लगे तो समझिए कि आपका फोन हैक हो चुका है।

अजनबी मैसेज या कॉल का दिखना

अगर आपकी कॉल या मैसेज हिस्ट्री में कोई नंबर दिख रहा है, जिसे आप नहीं जानते और आपको नहीं बता आपने कब इस नंबर से बात की थी, तो पूरी संभावना है कि हैकर्स आपके फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसी वजह से ये नंबर आपके फोन में दिख रहे हैं।

 फोन को  हैक होने से बचाने का तरीका 

समय के साथ सभी कंपनियों ने अपना सिक्योरिटी सिस्टम काफी बेहतर कर दिया है। इस वजह से अब आपके फोन का हैक होना काफी मुश्किल है और स्पाईवेयर से भी यह आसानी से हैक नहीं होता, लेकिन आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। कभी भी अपने फोन में थर्ड पार्ट एप न डाउनलोड करें और किसी भी अनजान लिंक पर गलती से भी न क्लिक करें। टोरेंट साइट से फिल्में भी न डाउनलोड करें। ऐसा करके आप अपने फोन को हैक होने से बचा सकते हैं।